संक्षिप्त में जानिए 5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

0
150

2019 यह 5G सर्विस के लिए शुरुआती दौर साबित हो रहा है। 2019 में 5जी सर्विस का नाम सुनने में कई बार आ रहा है। आखिरकार 5जी सर्विस इस साल शुरू हो रही है।

2019 यह 5G सर्विस के लिए शुरुआती दौर साबित हो रहा है। 2019 में 5जी सर्विस का नाम सुनने में कई बार आ रहा है। आखिरकार 5जी सर्विस इस साल शुरू हो रही है।


मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 के मुताबिक 5G सर्विस सभी जगह का केंद्र बनेगा। यहां तक कि मोबाइल कंपनियों ने 5G स्मार्टफोन को लांच करना शुरू कर दिया है। इसमें से ऐसे मोबाइल कंपनियां है जो 5G स्माटफोन मार्केट में कंपटीशन पर उतर आए हैं।


इन 5G स्मार्टफोन की लिस्ट में Huawei, Oneplus, Xiaomi, यहां तक सैमसंग ने भी 5जी मॉडल के लिए अपने कदम बढ़ाए हैं। सबसे पहले 2G नेटवर्क से इंटरनेट ब्राउजिंग लोगों तक पहुंची। लेकिन स्पीड कम होने के कारण वह ज्यादा नेटवर्क नहीं फैला पाई। बाद में 3G नेटवर्क के शुरुआती दौर से ब्राउजिंग बढ़ने लगी। उसी के बाद ऑप्टिकल फाइबर केबल का नेटवर्क भी फैलने से इंटरनेट का विस्तार बढ़ने लगा। साथ ही वायरलेस नेटवर्क 4G नेटवर्क के साथ आने लगा
इन सर्विसेस के साथ-साथ मोबाइल फोन के मॉडल भी 3G, 4G नेटवर्क के साथ बदलते देखे गए। हालांकि 4G नेटवर्क की अधिकतम स्पीड 45 एमबीपीएस तक दी गयी थी। लेकिन अब 5G नेटवर्क सर्विस में सभी को इंटरनेट की स्पीड 100 एमबीपीएस तक मिलने की संभावना बताई जा रही है। यानी यूजर्स को अब 10 गुना ज्यादा 4G स्पीड से 5G में स्पीड मिलेगी।


पाँचवीं पीढ़ी में 5G नेटवर्क को पेश किया जा रहा है। इस नेटवर्क से सभी लोग इंटरनेट बीना बफरिंग के स्पीड से चला पाएंगे। इंटरनेट की बढ़ती मांग को लेकर स्मार्टफोन कि भी डिमांड बढ़ रही हैं। ज्यादा हाई स्पीड वाले मोबाईल फ़ोन के मॉडल लोगों में ज्यादा पॉपुलर बन रहे हैं। इसी के मद्देनजर 4G के बाद 5G नेटवर्क को लाने से इंटरनेट की स्पीड और ज्यादा देखने को मिलेंगी।


इसके कई गुना फायदे होने के साथ वैज्ञानिकों ने इसकी हुए 5G नेटवर्क के बारे में प्रकृति के खिलाफ काफी चिंताजनक बात बताई है। उनका कहना है कि 5G नेटवर्क से कई किलोमीटर अंतर तक वेब का जाल बनता है और इस से कीटाणु, पक्षियों पर बहुत बुरे प्रभाव पड़ते हैं। हालांकि मार्केट में वेब की सर्विस फैलने के बाद ही यह बताया जा सकेगा कि इस में कितनी दिक्कतें आ सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here