Whatsapp Call को कैसे Record करें जाने हिंदी में

7
66

दुनिया मे फेसबुक messenger के बाद जो सबसे पॉपुलर app है वो है whatsapp ।
ज्यादातर लोग अब कॉल करने में whatsapp का ही इस्तेमाल करने लगे है। ये तब से सम्भव हुआ है जबसे जिओ ने हमे तेज़ डेटा मुहैया करवाया है। कई बार ऐसा होता है कि हमे किसी को कॉल करते वक़्त उसकी कॉल को रिकॉर्ड करना जरूरत महसूस होता है । लेकिन उस वक़्त हम whatsapp की कॉल को रिकॉर्ड नही कर पाते है। इसी वजह से हमने काफी रिसर्च की और बड़ा ही आसान तरीका को पता किया जिससे आप किसी की भी whatsapp call को आसानी से अपने फ़ोन में रिकॉर्ड कर सकते है।

आज हम अपने लेख द्वारा आपको इस विषय में यानि कि whatsapp call रिकॉर्ड की जानकारी मुहैया कराएंगे कि कैसे आप अपने एंड्रॉयड और आईफोन (iPhone) पर WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

एंड्रॉयड और आईफोन (iPhone) में WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करने के दो विकल्प हैं। लेकिन दोनों ही विकल्प के साथ यह समस्या है कि ये केवल चुनिंदा डिवाइस के साथ ही काम करते हैं। आप अपने डिवाइस में try कर सकते है बता दें कि बिना दूसरे व्यक्ति के अनुमित के कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक एवं गैरकानूनी है। ऐसे में आप दूसरे व्यक्ति को कॉल रिकॉर्डिंग की जानकारी जरूर दें।

नोट- ये ट्रिक केवल ज्ञान के उद्देश्य से बतायी गयी है। इससे होने वाले नुकसान से लेखक या फिर वेबसाइट की कोई भी जिम्मेदारी नही होगी

Android Mobile में Whatsapp कॉल को कैसे Record करे

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर Cube Call Recorder को डाउनलोड करे

  1. इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल लगाएं जिसकी आपको कॉल रिकॉर्ड करना है
  2. अगर आपके डिवाइस में ये support करता है तो आपको Cube Call का विजिट दिखाई देगा
  3. अब simply आपको रिकॉर्ड पर क्लिक करना है और आपकी कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगी
  4. अगर आपको विजिट नही दिखाई दे रहा है तो आप cube call का app open करें और settings में जाकर Force VoiIp पर क्लिक करें

अगर अभी भी आपके मोबाइल में cube call का symbol नही दिखता है तो इसका यही मतलब है कि क्यूब call रिकॉर्ड आपके फ़ोन में काम नही कर रहा है ।

यदि ऊपर बताए गए कोई भी विकल्प आपके काम नहीं आते तो ऐसे में आप फोन को स्पीकर पर रखकर बात करें और अपने दूसरे फोन पर वॉयस रिकॉर्डर की मदद से बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी पसन्द आयी होगी

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here